Aadhar card download कैसे करें

दोस्तों अगर आप भी आधार कार्ड बनवेट हो और आप चाहते हो कि घर बैठे अपने आधार कार्ड को अपने फोन से डाउनलोड करें तो आज मैं आपको बहुत आसान तरीके बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप घर बैठे अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhar card download कैसे करें

दोस्तों जैसे कि आपको पता ही होगा कि आधार कार्ड हमारे लिए कितना ही जरूरी होता है हमारी एक पहचान होता आधार कार्ड अपने आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं या नया बनवेट हैं तो उसे निकालने के लिए हमें नजदीकी आधार केंद्र या किसी साइबर कैफ दुकान पर जाना होता है, लेकिन क्या हो कि घर बैठे ही अपने मोबाइल से हम अपनी आधार कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सके तो आईए जानते हैं कि अपने आधार कार्ड को घर बैठे डाउनलोड कैसे कर सकते हैं।

Aadhar card download kaise kare

  1. आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट का लिंक यह है: https://uidai.gov.in/
  2. “Download Aadhaar” विकल्प चुनें:
    वेबसाइट पर, “My Aadhaar” मेनू में “Download Aadhaar” विकल्प को चुनें।
  3. आधार नंबर दर्ज करें:
    आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  4. सुरक्षा कोड दर्ज करें:
    वहां दिखाए गए सुरक्षा कोड को दर्ज करें।
  5. OTP प्राप्त करें:
    आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इसे डालें और वेरिफाई करें।
  6. आधार नंबर की पुष्टि करें:
    OTP सफलतापूर्वक सत्यापित होने पर आपको आधार नंबर की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा।
  7. आधार कार्ड डाउनलोड करें:
    आधार नंबर पुष्टि होने के बाद, आपको अपना आधार कार्ड PDF फाइल डाउनलोड करने के लिए विकल्प दिखाया जाएगा। आपको अपने आधार नंबर के आधारित पासवर्ड से फ़ाइल खोलने की आवश्यकता होगी। आधारित पासवर्ड विनिमयित नंबर के पहले 4 अंक आधार का पिन कोड होते हैं।

निष्कर्ष

आप इस तरीके से आधार कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है तो आप आधार केंद्र जाकर आधार नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

2 thoughts on “Aadhar card download कैसे करें”

Leave a Comment