What’s is VFX video Editing| type of VFX editing

What is VFX

तो दोस्तों यह vfx होता क्या है तो इसको हम जानते डिटेल्स में तो दोस्तों सबसे पहले मैं आपको यह बताना चाहूंगा आज टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ चुके तो उसके कारण हम कुछ भी चीज कर सकते जो कि असल एक में है यह नहीं तो दोस्तों मैं यही आपको इसलिए बता रहा हूं कि इसका सीधा-सीधा मतलब आपको भी vfx के थोड़ा पता चल जाएगा ट्रस्ट आप कोई भी चीज को अच्छी तरीके से समझना है के लिए मैं आपको बता दूंगा कि वह अपैक्स के मतलब की जो चीज असलियत में है ही नहीं पर उसको टेक्नोलॉजी से ग्रीन पर्दे के अनुसार हम आपको उन को हकीकत में लाते तो उसको हम vfx कर सकते हैं। क्योंकि दोस्तों असलियत में यही सब रियालिटी जो है जो 8 साल में रियलिटी में है यह नहीं उनको हकीकत में लाना ही वीएफएक्स होता |

है क्योंकि दोस्तों आज हम जानते हैं क्या आप के कारण और नीचे से टेक्नोलॉजी के कारण दुनिया कितने आगे बढ़ चुकी है आज वीडियो शूटिंग करते हम लोग जितना ज्यादा एनिमेशन करते तो उसके घर में कितना ज्यादा आगे बढ़ सकता है। तो इसीलिए हम ज्यादा जानकारी लेते और अच्छी तरीके से काम करने के लिए लग जाते यह तो दोस्त होगी इसी के कारण हम आज देखते हैं कि वीएफएक्स का यूज़ बड़े पैमाने में हो रहे इस दुनिया में और इसी की बदौलत हम हमारे जो वीडियो की दुनिया पूरी बदल के रख दिया है।

Vfx usage

Film shooting

दोस्तों आपको पता है कि इन सब का सबसे ज्यादा यूज हम देख सकते फिल्म शूटिंग के दौरान किया जाता है क्योंकि दोस्तों हम को पता है कि वीएफएक्स जो कि हम ग्रीन पर्दे पर लाते तो दोस्तों इसमें हमको पता है कि यह जो वर्चुअल नेटवर्क है उसको हम देख सकते हैं कि किस तरीके से आज फिल्मों के अंदर आजमाया जाने लगा है तो आज इसी के कारण की दुनिया में हम देख सकते कि कई ऐसे जो ऑपरेट किए जाते हैं जो कि असलियत में है ही नहीं तो हम वह फिल्में देख सकते कि विपक्ष के कारण इस सभी को हम देखते कि वह अच्छी तरीके से और लोग हमारे साथ में कैरेक्टर प्ले करते जिनका असलियत में कोई वास्ता ही नहीं होता है तो इनको समझ में आ जाता है क्या आपको किस तरीके से शूटिंग में लाना है और उसको कैसे इंप्लीमेंट करना है।

To create artificial things

दोस्तों हम बहुत सारे ऐसे आर्टिफिशियल थैंक्स जो एनिमेट करते तो उसके पीछे सबसे बड़ा योगदान अगर किसी का होगा तो वह है vfx इसका क्योंकि दोस्तों यह नहीं कि कारण हमें पता चल चुका है क्या हमारी जिंदगी में इसका कितना बड़ा योगदान है क्योंकि दोस्तों हम कार्टून वगैरा करते जो बिक्री से न्यूसेंस देखते ग्रीन पर्दा यूज़ करते लोग तो उसके पीछे वीएफएक्स का कमाल होता है आज की दुनिया में फेंक से भरी पड़ी हुई है क्योंकि इसमें इतना ज्यादा टेक्नोलॉजी एडवांस हो चुकी है कि आपको पता चल जाएगा कि आप किस तरीके से उसको आपके डेली लाइफ में कन्वर्ट कर रहे हो । तो इसी के कारण हम देख सकते कि वीएफएक्स का कितना बड़ा योगदान हमारे इस कैटेगरी में हो चुका है दोस्तों।

What’s is VFX video Editing


दोस्तों क्या आपको पता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भी फ्री है इसका यूज किया जाता है क्योंकि आपको पता है कि इसमें सबसे ज्यादा यूज किया जाता क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए ही वीएफएक्स को सबसे ज्यादा काम करते हैं और हम देख सकते हैं कि इसमें किस तरीके से उसका काम होता है यह सब आपको टेक्नोलॉजी के कारण पता चल जाता है तो दोस्ती इसी के कारण हम आगे बढ़ रहे हैं आज भी अपेक्स ने पूरी दुनिया को बदल कर लग जाए क्योंकि जानते दोस्तों आपकी वीएफएक्स में सबसे बड़ा यह काम हुआ है क्या आज हमारी जो भी वीडियो शूटिंग है उसमें हम सबसे ज्यादा बेहतरीन काम करते हैं या फिर आपको समझ में आता जो प्ले कर दे कैरेक्टर उसको कितना आसान बनाते बनाते कोई दूसरा नहीं सकता है।

Animation and video shooting(VFX use)



दोस्तों आज भी vfx का सबसे ज्यादा उपयोग वीडियो शूटिंग एनीमेशन इन चीजों में भी सबसे ज्यादा जरूरी हो गया है और श्लोक सबसे ज्यादा इनमें करते क्योंकि दोस्तों आपको पता है कि इस तरीके की जो चीज होती है तो उस पर सबसे बेहतरीन नहीं हो जाता है क्या आपको भी फिक्स या फिर एनिमेशन में किस तरीके से उसको यूज करना है यह सिर्फ आप ही को पता है क्योंकि दोस्तों आज एनिमेशन जो भी चीज खराब कर दी जाए वह कार्टून चाहिए अभी हम किसी भी शूटिंग करें वीडियो की फोटो या फिर वीडियो बना रहे तो उसमें सबसे ज्यादा ही जो एनिमेशन है उसमें हम यूज करते क्योंकि इसमें आपको पता चल जाता है कि आपको किस तरीके से समझ में आता है। तो दोस्तों यही होता है कि जाग रहे हो आप किस लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है कि समझना क्या खोना किन-किन चीजों को ध्यान रखना था क्या आप इसको अच्छे तरीके से मैंने करते हो।

How to create and use

दोस्तों आपको पता है कि यह जो भी vfx है वह किस तरीके से काम करते क्योंकि दोस्तों विजन को जब भी किसी कैरेक्टर के साथ बना है तो उसके पीछे ग्रीन कलर का पर्दा मनाया जाता है ताकि हम उसको किसी भी चीज के साथ जुड़ सके तो दोस्तों इसी तरीके से और हम फिल्म या फिर जो भी वीडियो मेरे कोई भी सूट करें और उसका आपको किसे एनिमल को लेना है या फिर किसी अननोन कैरेक्टर को जो असलियत में है पर आपको अभी आपके साथ नहीं है.

पर और यह भी आर्टिफिशियल हो तो उसको आपको अच्छी तरीके से उधर करने तो उसके लिए हम कंप्यूटर टेक्नोलॉजी और साइंस के साथ मिलकर काम कर दे और उसको एक बेहतरीन तरीके से आर्टिफिशियल क्रिएट करते तो दोस्तों से कोई भी बोल सकते हैं। ज्यादातर हम जानते हैं कि आप को किस तरीके से इसको यूज़ में ना लें ताकि आप समझ सकते हो कि किस तरह की की जानकारी आप ले सकते जो आपको समझ में आ सकती है।

About

तो दोस्तों daily के लाइफ में आपको समझ में आएगा क्या आप को किस तरीके से उसको यूज करना है क्योंकि हम जानते हैं क्या अगर आपको टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहने दो आपको इस बारे में ज्यादा जानकारी रखनी पड़ेगी जो कि आप अकेली हो सकते कि हम जानते हैं आपको लिए सबसे जरूरी चीज होती vfx को बनाना कोई आसान चीज नहीं पर दोस्तों इसके लिए हार्डवर्क होता रहता है क्या एक्टर को उस तरीके से क्रिएट किया जाता है.

जिसको आपका शरीर में देखी नहीं होती तो यह दोस्तों आपको समझ कर लेना क्या आप किस तरीके की हार्ड एडिटिंग करती हूं जिसके कारण आपको इसका मतलब पता चल जाता रात के लिए सबसे जरूरी हो जाता है। हरि ने चीज को अच्छी तरीके से समझ कर लेना ताकि आपको जिंदगी में ऐसे बात के ऊपर काम करना पड़ेगा तो आपको इन सब चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जो आपके लिए काफी हद तक अच्छी हो और आपको अच्छी तरीके से उसमें काम करो और उसको बेहतरीन तरीके से प्लेटफार्म में लेकर जाओ जहां तक आपका प्रॉफिट हो सके,

Beat Mark Project

Shake Effect Preset

Xml File & All Meterial

Leave a Comment