How to shoot Cinematic video with Andriod / Ios | Cinematic video editing

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की आप किस तरीके से cinematic  आपकी वीडियो क्रिएट कर सकते हैं जो इस आर्टिकल में मैं आपको पूरी बात बताऊंगा पूरी जानकारी दूंगा कि किस तरीके से आप आपका cinematic  वीडियो शूट कर सकते हैं। क्या गुस्सा आपको यह बात पता थी कि 1980 में जो हम फिल्म शूट करते थे वह दोस्तों लाइक होती थी और दोस्तों तब किस समय में वीडियो cinematic  शूट करने में बहुत ज्यादा दिक्कत है आती थी अभी कि दोस्तों क्या है टेक्नोलॉजी बहुत ही एडवांस हो चुके हैं इसके वजह से दोस्तों कोई भी वीडियो cinematic  शूट करना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है।

How to shoot cinematic video & editing full tutorial

  1. Camera shot
    दोस्तों यह वीडियो कुछ शूट करने में जो आपके कैमरे का जो angle होता है वह सबसे ज्यादा यहां पर महत्वपूर्ण होता है तो इसमें क्या होता है आपका जो graphics अब देते हैं आपके कौन से वीडियो को उसमें दोस्तों क्या मेरा जो shot आप लेते हैं उसका जो angle होता है इसे दोस्तों से direction में आपको रखना होता है इससे दूसरा आपके वीडियो बहुत ही ज्यादा अच्छी आती है और दोस्तों आप जिस angle से आपका camera  shot लेते हैं वह भी दोस्तों यहां पर आपको बहुत ज्यादा नॉलेज देता है।
  2. Lighting
    जैसे कि दोस्तों यहां पर camera  शॉट इंपॉर्टेंट है वैसे ही दोस्तों यहां पर लाइटिंग भी बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट है आपके वीडियो के ऊपर बहुत ही ज्यादा लाइट इफेक्ट करता है अगर लाइट नहीं होगा तो आपकी जो cinematic सूट है वह बहुत ही कम अट्रैक्टिव लगेगा अगर आप इसमें लाइट इनकार करते हैं तो आपकी जो कैरेक्टर होंगे प्लेइंग में और थोड़ा सा दोस्तों यहां पर ब्लॉक करेंगे और इसकी क्वालिटी भी बहुत ज्यादा बढ़िया होगी इसलिए दोस्तों यहां पर हम कह सकते हैं लाइटिंग के बिना cinematic शूट करना बहुत ही ज्यादा डिफिकल्ट है।
  3. Lens choice
    दोस्त आपने कैमरे का तो इस्तेमाल किया ही होगा छोटे-मोटे शूट करने में तो आपको पता ही होगा कि lenses कितना महत्वपूर्ण होते हैं। दोस्तों आपको कोई भी शूट करना होता आप सबसे पहले का हाफ का lens होता है यह बहुत ही तगड़ा होना चाहिए जिससे कि देश को क्या होगा यहां पर आपकी सूट भी बहुत अच्छे से यहां पर कैप्चर कर पाएगा आपका camera  बहुत इंपॉर्टेंट है उसके साथ ही दोस्तों आपका जो lens होता है यहां पर क्या करता है तो आप का बैकग्राउंड का जो बैकग्राउंड है कलर होगा या कोई भी चीज होगी इसे यहां पर दोस्तो blur कर देता है cinematic कैमरे की बात करें इसमें जो दोस्तों lens यूज़ किया जाता है बहुत ही ज्यादा दुख एडवांस लेवल का यहां पर lens यूज किया जाता है।
  4. Focus Obeject
    दोस्तों कोई भी वीडियो यहां पर आपको shoot करने से पहले जो आपके वीडियो के लेंस होती है एक ही फोकस या एक ही डायरेक्शन में होनी चाहिए। दोस्तों अभी आपका जो कैमरे का फोकस होना चाहिए वह एक ऑब्जेक्ट बर फोकस होना चाहिए तो सोचो शूट करते समय अगर आपका focus एक ही डायरेक्शन में नहीं होगा तो यहां पर आपकी जो वीडियो है अच्छी नहीं आएगी साथ ही साथ आपका जो क्रिएटिविटी है इस पर भी दोस्तों यहां पर अच्छे खासे आपको रिजल्ट देखने को नहीं मिलेगा।

Cinematic ग्राफी में कौन-कौन से साधनों का इस्तेमाल किया जाता है?


बदलेगा दोस्तों यहां पर आप देख सकते हैं ऊपर की तरफ हमने cinematic  ग्राफिक की थोड़ी सी जानकारी यहां पर आपको दे दिए अभी हम आपको बताऊंगा कि सिम कि आप किस तरह वीडियो एडिटिंग में इसका इस्तेमाल करके आपके वीडियो बेहतर तरीके से एडिट कर सकते हैं।

दोस्तो कौन सी भी वीडियो एडिट करने के लिए यहां पर आपको एक एप्लीकेशन की जरूरत होती है यहां पर दोस्तों सिंपली अभी हम अलग मोशन एप्लीकेशन में आपकी वीडियो एडिट करके आपको यहां पर बताएंगे कि आप किस तरीके से cinematic  इफेक्ट यहां पर आपकी वीडियो को देख सकते हैं बाद में तो आपको मैं बताने वाला हूं कि काइन मास्टर में भी आप किस तरह से cinematic effect का यूज़ करके यहां पर वीडियो आपकी बेहतर तरीके से एडिट कर सकते हो।

How to use cinematic graphics in video editing?

दोस्तो सबसे पहले क्या करना है आपको यहां पर एलाइट मोशन एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। अभी दोस्तों आपको यहां पर क्या करना है जो भी अपने वीडियो आपकी कैमरा से शूट किया है इस वाली वीडियो को दोस्तों यहां पर सबसे पहले आपको ऐड कर लेना है अभी आपने आपका वीडियो ऐड कर लिया होगा अभी आपको क्या करना है दोस्तों जैसा पिंक ली आप सिनेमा या मूवी में देखते हैं कि किस तरीके से दोस्तों जूम इन जूम आउट एनीमेशन या आप बैकग्राउंड का जो वॉइस है इसे कैसे रिमूव करते हैं या उसमें बैकग्राउंड में किस तरह आप म्यूजिक ऐड कर सकते हैं इस सब बातें यहां पर हम बात को बात करने वाले हैं आप देखिए दोस्तों आपको क्या करना है यहां पर जो आपने वीडियो ऐड किया है सिंपली इसे दोस्तों यहां पर आपको हल्का सा ग्रेडिंग कर लेना है ग्रेडिंग कैसे करते हैं दोस्तों अगले आर्टिकल में आपको बताने वाला हूं।

सिंपली दोस्तों आपने जो बीज क्या है इसके पर आपको क्लिक कर लेना है सिंह इफेक्ट ऑप्शन पर आपको क्लिक कर लेना है वहां पर जाना है और दोस्तों जहां पर क्या करें अभी आपको यहां पर हल्का शब्द इफ़ेक्ट इस्तेमाल करती जहां पर जो आप का बैकग्राउंड का इफेक्ट है या बोल सकते बैकग्राउंड ने इसे यहां पर दूसरा आपको blur कर लेना है।
 
अभी दोस्तों यहां पर जो आपके ऑब्जेक्ट होंगे यहां पर दोस्तों ब्लैक हो चुके होंगे अभी दोस्तों आपको क्या करना है सिम की दोस्तों यहां पर आपको मुंह एंड ट्रांसफर ऑप्शन पर क्लिक कर लेना ही यहां पर दूसरा हमें जूम इन जूम आउट इफेक्ट यहां पर अप्लाई आपको कर लेना है इसके लिए दोस्तों अभी आपको क्या करना है इस सिंह जो आपने वीडियो ऐड किया है जहां पर दोस्त आपका एनीमेशन इफेक्ट देना है वहां पर आपके वीडियो को हल्का cut यहां पर लगा लेना है।

Cinematic Video Editing 2023

जहां पर दूसरा आपने आपके वीडियो को कर दिया है वहां पर आपको अभी एनीमेशन इफेक्ट आप लाइक कर लेना है यहां पर दोस्त आपको क्या करना है स्टार्टिंग में की बनाएं सिंपल इसे यहां पर जो आपको कर लेना है बाद में दोस्तों लास्ट में ऐड किया आपको देना है फिर से आउट एनीमेशन पर दे देना है इसी तरह दोस्तों सभी क्लिप का इन आउट एनिमेशन यहां पर दे देना है।
 
आज का आर्टिकल में पूरी जानकारी यहां पर हम ने ले ली है cinematic ग्राफिक क्या होती है? इसका इस्तेमाल दूसरा वाला alight motion एप्लीकेशन में किस तरीके से कर सकते हैं। इस सभी बातें इस आर्टिकल में आपको मैंने बता दी है सिर्फ दोस्तो आपको आर्टिकल कैसा लगा मुझे कमेंट सेक्शन में जरूर बताइए तो दोस्तों मिलते हैं हम नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए हमारे आर्टिकल पढ़ते रहिए और अपने दोस्तों के साथ इसी तरह इसे शेयर करते रहिए।

All Material Please Wait⤵️

Leave a Comment