Poster कैसे बनाए – Poster बनाने वाले App 2022

हमारा देश त्योहारों के लिए भी काफी ज्यादा जाना जाता है और हमारे देश में किसी भी प्रकार के त्यौहार का wish करने के लिए या फिर किसी की special दिन का किसी को wish करने के लिए लोग अपने हाथों से poster बनाकर उन्हें wish करना चाहते हैं ताकि सामने वाले को अपने आप का फील आ सके। 

अगर आप भी अपने हाथों से बने हुए हैं poster के जरिए किसी को त्योहारों का wish, birthday wish, Anniversary wish या फिर किसी भी special दिन पर आप अगर अपने हाथों से poster बनाकर wishing करना चाहते हो तो ऐसे में आपके लिए हमारा यह एक महत्वपूर्ण हो सकता है। 

आप अपने मोबाइल के द्वारा photo editing कर सकते हैं आज Play Store पर बहुत सारे ऐसे Application उपलब्ध है, जिनकी मदद से आप photo editing के साथ-साथ Banner poster भी बना सकते हैं और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को Banner या poster के जरिये wishing भेज  सकते हैं। 

क्योंकि आज आपको हमारे इस Article में Poster कैसे बनाए के बारे में आपको wish पूर्वक से जानकारी मिलने वाली है और अगर आपको अपने हाथों से poster बनाना है तो ऐसे में आपको हमारा यह Article अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें आपको wish पूर्वक से सरल शब्दों के साथ जानकारी प्राप्त होगी।

poster कैसे बनाएं?

अगर आपको Online poster बनाना सीखना है तो ऐसे में आपको इसके Requirements के बारे में भी पता होना चाहिए तो चलिए जान लेते हैं कि poster बनाने के लिए आपको कौन-कौन सी Requirements की जरूरत होगी जिसकी जानकारी नीचे points के जरिए आपको समझाई गई है।

poster बनाने के लिए आपके पास computer या फिर स्मार्टफोन होना अनिवार्य है आपके पास internet कनेक्शन होना चाहिए ताकि आप Online poster बना सको। आपके फोन में poster बनाने वाला Apps या फिर आपके computer में poster बनाने वाला Swaftwar होना चाहिए इसके जरिए आप poster बना पाओगे।

अगर आपको poster बनाना है और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि poster कैसे बनाएं तो हम आपको बता दें कि आप चाहे किसी Application का सहारा लो या फिर किसी भी विंडो Swaftwar का सहारा लो सब में poster बनाने का तरीका से होता है तो चलिए नीचे poster बनाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में आसान इस step के जरिए जान लेते हैं।

  1. किसी भी प्रकार के poster को बनाने के लिए सबसे पहले आप poster बनाने वाले Apps या फिर poster बनाने वाले Swaftwar का यूज़ करिए।
  • जब आप अपने फोन में या फिर अपने computer में poster बनाने वाला Swaftwar या App इंस्टॉल कर ले तब आप उसे ओपन करें।
  • अब Application को ओपन कर लेने के बाद वहां पर आपको जिस भी प्रकार का poster बनाना है उसका  templet मिल जाएगा उदाहरण के रूप में अगर आपको Facebook के लिए poster बनाना है।
  • आपको Facebook े size का poster का sample दिखाई देगा और इसी प्रकार से आपको जिस भी चीज के लिए poster बनाना है और उसे जहां भी शेयर करना है उसी के आधार पर आपको यहां पर काफी template sample मिल जाते हैं।
  • अब आपको कोई भी template सेलेक्ट कर लेना है और फिर आपके सामने एक नया interface खुलकर आएगा।
  • अब आपके सामने template खोल कर तैयार हो जाएगा और यहां पर आपको अपने हिसाब से customization करनी होगी। मतलब कि जो भी template में आपको लिखा जाकर डिजाइन किया दिखाई दे रहा है आप उसे अपने अनुसार बदल सकते हो और उसके जगह पर जैसा चाहो वैसा design या फिर text लिख सकते हो। 
  • आप जैसा भी customization करना चाहते हैं आपको वैसा अपना selected किया गया templates design कर लेना है और उसके बाद  इतना करने के बाद आप अपने poster को png format में, jpg format में और आपको जिस भी प्रकार के format में अपना poster चाहिए उसमें आप आसानी से Download कर सकते हो।
  • poster बनाने के बाद उसे Download करने के लिए आपको उसी जगह पर इसे Download करने का भी option मिल जाएगा और आप उस वाले option का यूज करके अपने poster को आसानी से Download कर सकते हो।

Poster कैसे बनाए – Poster बनाने वाले App 

दोस्तों आप poster बनाने के लिए कई सारे गूगल के play store पर उपलब्ध Application का उपयोग कर सकते हो। वैसे तो Google play store पर बहुत सारे Application मौजूद है परंतु उनमें से कौन सा best Application आपके लिए रहेगा इसके लिए आपको थोड़ा Article पढ़ना होगा।

यहां पर poster बनाने वाला apps के बारे में जानकारी दी गई है और आप इनमें से कोई भी poster बनाने वाले App का यूज करके बड़ी आसानी से मात्र 2 मिनट के अंदर कोई भी अपने मन पसंदीदा poster को बना सकते हो और वह भी बिल्कुल फ्री में। poster बनाने वाले Apps 2022 के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को wish से।

1- Canva से poster कैसे बनाये –

Canva एक best photo editing और poster बनाने वाला App है। इसकी official website का इस्तेमाल भी किया जाता है। बड़े-बड़े youtube के creator और blogger अपने चैनल के लिए thumbnail और website के लिए pictures image बनाने का काम इसके जरिए से करते हैं।

यह premier और free दोनों ही version में उपलब्ध है। फ्री वाले version में आपको व सभी option मिलते हैं जो प्रीमियम में मिलते हैं परंतु फ्री वर्जन के मुकाबले paid version में आपको सैकड़ों preimage मिलेगी और इतना ही नहीं अपने poster को अनकें format में Download करने के लिए भी आपको काफी अच्छा wish मिल जाएगा।

आप इसके free और subscription दोनों में से कोई भी एक plan को यूज कर सकते हो और अपना poster बना सकते हो इसमें poster बनाने की प्रोसेस भी बहुत सरल आपको लगेगी क्योंकि इसका interface यूजर को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है ताकि कोई भी आसानी से इसमें अपना काम कर सके।

Canva App के बेहतरीन Features

इसके अंदर आपको poster बनाने के लिए सबसे आसान यूज़र interface मिल जाता है। आप केवल इस सिंगल Application का यूज करके लोगों और इतना ही नहीं इसमें कई प्रकार की इमेज से संबंधित Editing को आसानी से कर सकते हो।

इसमें आपको एडवांस लेवल के इमेज को Editing करने के लिए बेहतरीन Features मिल जाते हैं। यह स्मार्टफोन यूजर के लिए Application के रूप में और window user के लिए website के रूप में आपको आसानी से यूज करने के लिए मिल जाएगा। 

2- Poster Maker & Poster Designer से poster कैसे बनाते हैं

यह Application बिल्कुल फ्री में आपको Google पर play store पर अवेलेबल मिल जाएगी। यह Application Canva Application के मुकाबले थोड़ा हटकर है। अगर आपको इस Application के अंदर poster या फिर Banner बनाना है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन की गैलरी में से ही कोई भी फोटो सेलेक्ट करना है और उसके बाद आप बड़े ही आसानी से कुछ टूल का इस्तेमाल करके अपने poster को बना सकते हो इसमें आपको ज्यादा poster बनाने में समस्या भी नहीं आएगी क्योंकि इसका यूज़र interface काफी ज्यादा ही आसान बनाया गया है।

Poster Maker & Poster Designer App के बेहतरीन features

आप इसमें कोई भी आसानी से poster या फिर Banner को डिजाइन कर सकते हो क्योंकि इसका interface अन्य poster बनाने वाले Apps के मुकाबले काफी ज्यादा आसान है।

आप इसमें अपने poster को बनाने के दौरान कोई भी transformation वाला text add कर सकते हो।

आप अपने poster में text add करने के दौरान टेक्स्ट की काफी आकर्षक डिजाइन सिलेक्ट कर सकते हो और अपने poster को एक नया लुक दे सकते हो।

आप इसमें अपने poster को बनाने के बाद इस instant social media पर share भी कर सकते हो और इतना ही नहीं आप इसमें poster को edit करने के बाद उसका fast preview भी देख सकते हो।

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण Article में आप सभी लोगों को Poster कैसे बनाए – Poster Banaye Wala App के बारे में wishing पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया आज का यह महत्वपूर्ण Article आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध हुआ होगा और आपको यह आसानी से समझ में भी आया होगा।

अगर आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण Article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के तार और अपने सभी सोशल मीडिया चैनल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसा ही महत्वपूर्ण Article को पढ़ने के लिए कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस Article से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिया गया प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण Article को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Beat Mark Project

HDR Preset Effect

Beat Mark Xml File

HDR Effect Xml File

Song & Heart Template

Leave a Comment