What Is Editing? Type Of photo and video Editing 2022

आप सभी को तो Editing करना पसंद होगा तो दोस्तों आज हम इसी टॉपिक के बारे में बात करेंगे कि Editing का मतलब क्या है Editing के कौन-कौन से type से और कौन-कौन से Application आपके लिए best है Editing के लिए इन सभी की जानकारी इस Article में आज के हम आपको देने वाले हैं तो इस Article को पूरा एंड तक पढ़ लीजिए जिससे यह आपको समझ में आएगा और अच्छे से दोस्तो जहां पर कर पाएंगे।

What is a Editing?

हम सभी को लगता है कि video या photo या कोई भी ऐसी cinematic graphics है या graphics design है इसे दोस्तों जहां पर edit करना मतलब editing है आपकी बात सही है लेकिन कोई भी objects को यहां पर आपको represents करने का मतलब editing है मतलब आप किसी भी product को दोस्तों या किसी भी वस्तु को यहां पर एक अच्छे मायने में लोगों के सामने preset कर रहे हैं तो दोस्तों इसे आपका editing skill कहा जाएगा।

दोस्तों editing के जितने मतलब निकालेंगे उतने कम ही है लेकिन सरल भाषा में कहा जाए तो किसी भी objects को अच्छे से दोस्तों यहां पर लोगों के सामने रखना है इससे के लोगों को पसंद आए ऐसे कि आपका जो video होगा या कोई भी आपका photo होगा इसे दोस्तों यहां पर editing skill की मदद से यहां पर आप को decorate करना है।

Types of Editing

  1. Photo Editing

दोस्तो यहां पर हमारे सभी में एक editor छुपा होता है तो दोस्तो जहां पर हम किसी भी application में हमारा जो photo है यहां पर edit करते हैं तो दो तो photo editing करना सिंपल है उतना ही कठिन भी है तो दोस्तों यहां पर editing के सबसे main point पर photo editing आता है।

दोस्तों photo editing में आपको main part यह है कि आप किस application में edit करते हो यह सबसे ज्यादा important हे आपके photo editing में है आप दोस्तों अगर pc पर करते हो तो किसी भी software का use करके यहां पर आप की जो photo है इसे दोस्तों यहां पर edit कर सकते हो और दोस्तों बहुत सारे अभी ऐसे भी market में Application Available है जिनसे दोस्तों जहां पर हम photo editing कर सकते हैं।

Photo Editing Applications

Lightroom

दोस्तो lightroom photo editing applications है इसमें दोस्तो आप आपके सभी type की photo दोस्तों यहां पर edit कर सकते हैं और दोस्तों जहां पर photo के आपको Color grading का भी option दिया जाता है जिससे कि दोस्तों यहां पर कुछ effective effect दोस्तों आप आपके image को आप lightroom मे कर सके और आप की जो photo है यहां पर बहुत ही अच्छी दिखाई दे।

• Snapseed

दोस्तों Snapseed Application बहुत ही ज्यादा useful आपके photo editing के लिए तो दोस्तों यहां पर आप अच्छी तरीके से आप की जो photo है edit कर पाएंगे यहां पर आपको बहुत Advance level के features देखने को मिलते हैं जिससे कि दोस्तों यहां पर आपकी photo को edit करते हुए समय कोई problem नहीं आता और जो आपका दोस्तों image है इसे दोस्तों बहुत ही अच्छे से edit कर पाएंगे।

  1. Video editing

दोस्तो जिस प्रकार से photo editing बहुत ही important है उसी प्रकार से दोस्तों video editing करना भी बहुत ही ज्यादा important है तो दोस्तों video editing करने के लिए आपको भी कुछ Application की जरूरत होगी कौन से Application दोस्तों यहां पर आपको use करना अच्छा होगा उसकी जानकारी में नीचे आपको दे दूंगा इससे पहले दोस्तों video editing होती क्या है तो दोस्तों आप एक moment को capture करके उसे दोस्तों अपने हिसाब से edit करना ही video editing होती है।

दोस्तों video editing करना बहुत सिंपल है कोई भी दोस्तों यहां पर video editing कर सकता है आपको सिर्फ यहां पर कुछ Application की जरूरत होती है इनमें दोस्तो edit आपको करना है तो आपकी video यहां पर बहुत ही अच्छी होगी या फिर आप दोस्तों यहां पर software use कर सकते हैं जो market में मिल जाता है editing के लिए एक अलग सा software तो इसका इस्तेमाल भी काम कर सकते हैं।

Video Editing Application

Alight motion

दोस्तों Alight motion Application अभी का सबसे ज्यादा use करने वाला editing Application है दोस्तों यहां पर आप बहुत सारे effect Add करके अपने video को बहुत ही ज्यादा बेहतर create कर सकते हैं और दोस्तों यहां पर आपकी video quality भी बहुत ही अच्छी आती है।

इस Application में आपकी video edit करना बहुत ही ज्यादा सिंपल है और इसकी effect भी दोस्तों यहां पर आप खुद create कर सकते हैं या यहां पर आपको premade देखने को मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके दोस्तों यहां पर आप आपकी video को बहुत ही आसानी से edit कर सकते हैं।

• Kinemaster

दोस्तो यह best Application के video edit करने के लिए दोस्तों यहां पर आप कौन सी भी videos edit कर सकते हैं Application आपको बहुत ही ज्यादा supports करता है android हो या आपका pc हुए software बहुत ही ज्यादा useful है इसके दोस्तों आप अपने youtube video आपके photo लगाकर भी दोस्तों यहां पर आपकी video को edit कर सकते हैं वह भी किसी परेशानी के पर दोस्तो आपकी यहां पर video बहुत ही अच्छी quality में edit हो जाएगी ।

दोस्तो Kinemaster Application में आप बहुत सारे effect यहां पर use कर सकते हैं इन्हें दोस्तों यहां पर क्रिएट भी कर सकते हैं और यहां पर कुछ 3D Animation भी आप आपके video को दे सकते हैं।

  1. Graphic design

आप सभी ने तो graphic design के बारे में सुना ही होगा तो दोस्तों यह पर दोस्तों आप आपके video को दोस्तों बहुत ही अलग लेवल में यहां पर edit कर सकते हैं इसी के साथ दोस्तों यहां पर आप banner edit कर सकते हैं। यहां पर दूसरा खुद का logo create कर सकते हो उसे बेच सकते हो दोस्तों यहां पर यहां पर दोस्तों आप graphic design का course भी online कर सकते हो आपको दोस्त हो जहां पर internet पर बहुत सारे free course मिल जाएंगे इन्हें दोस्तों यहां पर आप करके graphics design की डिग्री भी ले सकते हैं।

दोस्तो आज के Article में मैंने आपको बता दिया है कि सिंपल सही video editing होती क्या है इसमें दोस्तों कौन-कौन से type से video editing के या दोस्तों editing के type कौन-कौन से सभी जानकारी इस Article में मैंने आपको दे दिया है आपको Article कैसा लगा कमेंट सेक्शन में जरूर बताइए तब तक के लिए दोस्तों इसी तरह हमारे Article करते रहिए।

Beat Mark

Preset

Song

All Material

Leave a Comment